क्या आपने कभी क्रेडिट कार्ड या बैंक ऋण के लिए आवेदन किया है और सुना है कि यह कम क्रेडिट स्कोर के कारण अप्रूव नहीं होगा? खैर, यह अब आम है।
आपको एक अच्छे CIBIL स्कोर के माध्यम से अपने वित्तीय स्वास्थ्य को साबित करने की आवश्यकता है।
सभी बैंक और वित्तीय संस्थान आपको कोई भी ऋण देने से पहले आपकी क्रेडिटवोर्थिनेस्स की जाँच करते हैं।
एक अच्छा क्रेडिट स्कोर साबित करता है कि आप आर्थिक रूप से मजबूत हैं और वापस भुगतान करेंगे। कोई भी बैंक ऐसे व्यक्ति को ऋण मंजूर नहीं करेगा जो डिफॉल्टर हो और जिसका क्रेडिट इतिहास खराब हो।

तो CIBIL स्कोर क्या है और यह आपकी क्रेडिटवोर्थिनेस्स को कैसे प्रमाणित करता है?
यदि मेरा CIBIL स्कोर अच्छा नहीं है तो क्या होगा?
मैं अपना CIBIL स्कोर कैसे सुधार सकता हूं? अगर आपके मन में इस तरह के सवाल आ रहे हैं, तो आपको उन सभी का जवाब यहां मिलेगा।
तो चलिए एक बहुत ही मूल प्रश्न से शुरू करते हैं और वह है,

CIBIL स्कोर क्या है?

CIBIL स्कोर या CIBIL TransUnion स्कोर TransUnion CIBIL द्वारा प्रदान किया जाता है। ट्रांसयूनियन CIBIL भारत की क्रेडिट सूचना कंपनियों (CIC) में से एक है। भारत में चार CIC हैं और TransUnion CIBIL उनमें से एक है। अन्य तीन CICs CRIF High Mark Credit Information Services Private Limited, Equifax Credit Information Services Private Limited, और Experian Credit Information Company of India Private Limited हैं।

इन सीआईसी को आरबीआई द्वारा क्रेडिट ब्यूरो के रूप में कार्य करने के लिए प्रमाणपत्र दिए गए हैं।

ये सभी कंपनियां व्यक्तियों के क्रेडिट इतिहास को परखती हैं और एक रिपोर्ट तैयार करती हैं जिसे क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (CIR) कहा जाता है। CIR क्रेडिट इतिहास के आधार पर एक अंक प्रदान करता है।

हालांकि, वे सभी कंपनियां मूल रूप से एक ही काम करती हैं, लेकिन ट्रांसयूनियन CIBIL उनमें से सबसे लोकप्रिय है। यदि आप जानते हैं कि CIBIL स्कोर एकमात्र ऐसा स्कोर है जो आपके क्रेडिट इतिहास को रिकॉर्ड करता है, तो 3 और ऐसी कंपनियां हैं जो ऐसा ही करती हैं।

CIBIL स्कोर 300 से 900 की सीमा में 3 अंकों की संख्या है। यह स्कोर जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा।

ट्रांसयूनियन CIBIL के अनुसार, CIBIL स्कोर 750 से अधिक वाले व्यक्तियों के लिए 79% ऋण या क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन को मंजूरी दी गई थी। इसलिए, यदि आप नए ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास CIBIL स्कोर 750+ होना चाहिए।

ऋण स्वीकृत करने या क्रेडिट कार्ड स्वीकृत करने के लिए CIBIL स्कोर क्यों आवश्यक है?

जैसा कि पहले ही उपरोक्त पैराग्राफ में कहा गया है, CIBIL स्कोर क्रेडिट सूचना रिपोर्ट का एक परिणाम है जो व्यक्तियों के क्रेडिट इतिहास के आधार पर स्कोर प्रदान करता है।
CIBIL स्कोर आपके अच्छे या बुरे उधार लेने और भुगतान करने के व्यवहार का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जब कोई व्यक्ति ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो बैंक या ऋणदाता क्रेडिट सूचना कंपनी से संपर्क करते हैं, और यह पुष्टि करने के लिए सीआईआर की जांच करते हैं कि क्या वह बकाया चुकाने में नियमित रहा है या नहीं।

एक अच्छा क्रेडिट भुगतान इतिहास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर के साथ आता है।

750+ का CIBIL स्कोर अच्छा माना जाता है।

एक अच्छा CIBIL स्कोर कैसे बनाए रखें?

आप समय पर अपने सभी बकाया राशि का भुगतान करके एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रख सकते हैं।
आपको ऋण या क्रेडिट कार्ड बिलों की अपनी नियत तारीख के अंतिम दिन का कभी इंतजार नहीं करना चाहिए।

समय पर अपने सभी ईएमआई का भुगतान करें और एक अच्छा क्रेडिट रिकॉर्ड बनाए रखें। यह सरल और जिम्मेदार व्यवहार आपको भविष्य में आपके सभी ऋणों को स्वीकृत करने में मदद करेगा।

CIBIL Credit Report कैसे पढ़ें?

CIBIL क्रेडिट रिपोर्ट को निम्न वर्गों में विभाजित किया गया है:
CIBIL TransUnion Score: जहां आपका स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर प्रदान किया जाता है।
व्यक्तिगत जानकारी:
इस खंड में, आपका नाम, DOB, जेंडर दर्ज किया गया है। यह हिस्सा आपकी पहचान जैसे पैन, आधार कार्ड नंबर आदि को भी रिकॉर्ड करता है।
खाते की जानकारी:
CIBIL स्कोर का यह खंड बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन सभी सूचनाओं को रिकॉर्ड करता है जो व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास की जांच करने के लिए आवश्यक हैं। इस खंड में, उधार रिपोर्ट साझा की जाती हैं।
यह खंड यह भी दर्शाता है कि किसी व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड हैं और वह कितने ऋण का भुगतान कर रहा है। देय राशि के भुगतान की जानकारी भी यहाँ उपलब्ध है।
रोजगार जानकारी:
एक व्यक्ति एक वेतनभोगी व्यक्ति है या व्यवसाय का मालिक है , ऐसी जानकारी यहाँ साझा की जाती है।
पूछताछ की जानकारी:
यह रिपोर्ट का अंतिम खंड है। यह खंड एक व्यक्ति को ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए अलग-अलग ऋणदाताओं से की गई पूछताछ को रिकॉर्ड करता है।

CIBIL स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

हालाँकि, CIBIL स्कोर की गणना कैसे की जाती है, इसके बारे में कोई सटीक एल्गोरिदम नहीं दिया गया है, लेकिन यह ज्यादातर किसी व्यक्ति की उधार लेने और भुगतान करने की आदतों पर निर्भर करता है|

यदि आप CIBIL रिपोर्ट को देखते हैं, तो आप खाता और पूछताछ अनुभाग देखिये, यहाँ किसी व्यक्ति के बारे में क्रेडिट से संबंधित अधिकांश जानकारी संकलित की जाती है।

अपना CIBIL स्कोर कैसे सुधारें?

अब, हम जानते हैं कि CIBIL स्कोर किसी के क्रेडिट इतिहास की एक संख्यात्मक प्रस्तुति है। यदि यह उच्च पक्ष पर है, तो व्यक्ति को एक जिम्मेदार व्यक्ति माना जाता है जो समय पर अपने ऋण का भुगतान कर सकता है। 650 से कम के CIBIL स्कोर को सबसे खराब स्कोर माना जाता है। सर्वश्रेष्ठ CIBIL स्कोर हमेशा 800 से ऊपर होता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, 650 से कम के सिबिल स्कोर के लिए नए ऋणों में से केवल 4.7% को मंजूरी दी गई थी।
हालाँकि, नए ऋणों में से 57.6% CIBIL स्कोर 800 से ऊपर के लिए स्वीकृत किए गए थे। यदि आप ऋण के लिए बैंक या FI से संपर्क कर रहे हैं तो एक अच्छा स्कोर बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ पैरामीटर दिए गए हैं जो आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं।
भुगतान इतिहास: आप अपने बकाया ऋण को चुकाने में कितने पक्के है। क्या आप अपने ईएमआई मिस कर देते है?
एकाधिक ऋण और क्रेडिट कार्ड: यदि आपके पास कई ऋण और क्रेडिट कार्ड हैं, तो संभावना है कि आपके पास एक खराब स्कोर होगा क्योंकि ये उत्पाद ऋण का बोझ डालते हैं।

अपने क्रेडिट कार्ड पर वर्तमान शेष राशि में वृद्धि: आप बढ़े हुए बिलों के कारण अधिक बोझिल हो रहे हैं जो कम क्रेडिट स्कोर का कारण हो सकता है।

एक ही प्रकार के उत्पादों का बहुत अधिक होना: यदि आपके पास कई व्यक्तिगत ऋण हैं, तो यह एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए अनुकूल नहीं है। एक अच्छे CIBIL स्कोर के लिए कई क्रेडिट का मिश्रण अच्छा है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्तिगत ऋण है और एक ऑटो ऋण दो व्यक्तिगत ऋण होने की तुलना में अधिक अनुकूल है।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. अपने बकाये में कभी देरी न करें,

उन्हें समय पर भुगतान करें। समय से पहले या समय पर बकाया भुगतान करने की आदत विकसित करें। बकाया भुगतानों को नकारात्मक रूप से लिया जाता है जो आपके स्कोर को प्रभावित कर सकता है। अपने क्रेडिट कार्ड बकाये पर EMI का विकल्प न चुनें। आपको हमेशा पूर्ण बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए।

2. कई क्रेडिट कार्ड या ऋण के स्वामी न हों:
3. अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग मॉडरेशन में करें:

यदि आपकी क्रेडिट कार्ड की सीमा 50000 रुपये है। 49000 रुपये की बकाया राशि क्रेडिट ब्यूरो को प्रभावित नहीं करने वाली है। निश्चित रूप से, यदि आप इसे अधिक बार दोहरा रहे हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो रहा है।
4. क्या आप कई ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं:

 यदि आपके पास कई ईएमआई चल रहे हैं तो यह CIBIL स्कोर के लिए अच्छा नहीं है।
कई ईएमआई वाले व्यक्ति पहले से ही कर्ज के बोझ से लदे होते है। अपनी ऋण देनदारियों को कम करें और एक अच्छे क्रेडिट स्कोर को बनाये। एक अच्छा स्कोर वास्तव में आपकी कई समस्याओं को कम करने वाला है यदि आपको किसी आपात स्थिति के लिए ऋण की आवश्यकता है।

5. क्या आप ऋण या क्रेडिट कार्ड के बारे में अक्सर विभिन्न उधारदाताओं से पूछताछ कर रहे हैं?

आपको इस व्यवहार को नियंत्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि इन सभी चीजों को रिकॉर्ड किया जाता है। यदि आप ऋण आवेदन पत्र भर रहे हैं या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, ऐसे काम मत कीजिये जिससे आपका स्कोर ख़राब होै

अगर मैंने कभी कोई ऋण या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है तो क्या होगा?

हालाँकि, यदि आपने पहले कभी कोई ऋण या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है, तो आप अपने CIBIL स्कोर को औसत श्रेणी में या NA या NH श्रेणियों में भी पा सकते हैं।
आपके क्रेडिट स्कोर का आकलन करने के लिए आपके पास पर्याप्त क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है। हालांकि, NA या NH श्रेणियों का ऋणदाताओं पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन उन्हें अनुकूल भी नहीं माना जाता है।

फ्री में CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?
यदि आप एक नए ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने की आवश्यकता है कि आपका आवेदन स्वीकृत होने जा रहा है या नहीं।
यहां बिना किसी शुल्क के अपना CIBIL स्कोर प्राप्त करने के 2 तरीके दिए गए हैं।

CIBIL वेबसाइट से अपना क्रेडिट स्कोर प्राप्त करना।

1. https://www.cibil.com/freecibilscore पर लॉगइन करें
2. Click on “GET YOURS NOW” tab
3. Fill the details in step 1 and click “Accept & Continue”
4. Verify the Identity in step 2
5. Once done click on “Member Login”
6. Fill the details and click “Enter”
7. A new screen is opened showing your CIBIL Score.

SBI की वेबसाइट पर CIBIL स्कोर फ्री में कैसे चेक करें।

1. Https://homeloans.sbi/getcibil पर लॉगिन करें
2. Fill all the details and click on “submit”
3. You would get an OTP on your mobile number.
4. In the next screen, you would be shown your CIBIL score.

आप अपनी CIBIL रिपोर्ट को पृष्ठ के नीचे स्थित टैब से PDF फ़ाइल के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष:
CIBIL स्कोर एक महत्वपूर्ण संकेतक है कि कोई व्यक्ति अपने वित्त के प्रबंधन में कितना जिम्मेदार है। यदि यह एक अच्छी सीमा में नहीं है तो कोई भी ऋणदाता आपको कोई भी पैसा उधार देने वाला नहीं है।
इसलिए अपने CIBIL स्कोर को समय-समय पर चेक करते रहें और हमेशा इसे 750+ करने का लक्ष्य रखें।


क्या आपने अपना क्रेडिट स्कोर चेक किया है? आपका स्कोर क्या है और आपने इसे बेहतर बनाने के लिए क्या किया है? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें।

Write a Comment