PPF खाता क्या है? सारी जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

PPF खाता क्या है? यह बचत उत्पाद अन्य उत्पादों से कैसे भिन्न है? आपके पीपीएफ खाते पर वर्तमान ब्याज दर क्या है? क्या पीपीएफ खाते में निवेश कर बचा सकता है? और सार्वजनिक भविष्य निधि के बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातों का जवाब यहां दिया जाएगा। पीपीएफ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक बड़ी सूची भी आपको नीचे दिए गए लेख में मिलेगी।

तो आइए मूल प्रश्न से शुरू करते हैं और वह है:

PPF खाता क्या है?

PPF खाता या सार्वजनिक भविष्य निधि खाता भारत के सबसे प्रशंसित और अत्यधिक सब्सक्राइब्ड राष्ट्रीय बचत उत्पादों में से एक है। इसे 1 जुलाई 1968 को लॉन्च किया गया था।
आप पोस्ट ऑफिस में, सार्वजनिक क्षेत्र के किसी भी बैंक या केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत किसी अन्य बैंक में एक सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोल सकते हैं।

PPF खाता हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय रहा है क्यूंकि यह अन्य डेब्ट उत्पादों से बेहतर लाभ प्रदान करता हैं|
हालांकि, पीपीएफ खाते पर ब्याज दरें निर्धारित नहीं हैं और समय-समय पर बदलती रहती हैं। फिर भी यह सभी व्यक्तियों के लिए चाहे वह वेतनभोगी हो या स्वरोजगार से जुड़ा हो के अच्छे निवेश विकल्पों में से एक है, जो अपनी मेहनत की कमाई के बारे में चिंता किए बिना अपने धन को बढ़ाना चाहते हैं।
योजना के पहले वर्ष में, ब्याज दर केवल 4.8% थी। इस योजना ने 1.4.1986 से 28.02.2001 तक काफी अच्छे रिटर्न दिए हैं।
PPF खाता होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप आयकर की धारा 80C के तहत अपनी जमा राशि पर कर बचा सकते हैं और अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर-मुक्त होता हैं। तथा मैच्योरिटी के बाद आपको जो भी राशि मिलती है वह किसी भी कर से पूरी तरह मुक्त होती हैं।
हालांकि, यह बचत उत्पाद 15 साल की परिपक्वता अवधि के साथ आता है जो कि काफी लंबी समय सीमा है।

कृपया पीपीएफ खाते की ब्याज दरों में 01.12.2011 से 01.10.2018 तक परिवर्तन को नीचे दिये गये चार्ट में देखें


निम्नलिखित अनुभाग में आपको सार्वजनिक भविष्य निधि खाते के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न मिलेंगे।

पीपीएफ खाता कहां और कैसे खोल सकते हैं?

पीपीएफ खाता डाकघर या बैंक में खोला जा सकता है जो सरकार द्वारा अधिकृत हैं।

SBI में पीपीएफ खाता कैसे खोलें?

SBI भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना वाणिज्यिक बैंक है; यह बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भारत के आम लोगों की सबसे पसंदीदा बैंकों में से एक है। यहां तक कि एसबीआई में मेरा भी पीपीएफ खाता है।

यदि आपके पास SBI में बचत खाता है, तो आप काफी आसानी से SBI में PPF खाता खोल सकते हैं। आपको बस फॉर्म A भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी शाखा में जमा करना होगा। आपका खाता खोला जाएगा और आपके बचत खाते से जोड़ दिया जायेगा , जहाँ से आप कहीं से भी कभी भी अपने पीपीएफ खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

यदि आपके एसबीआई खाते में इंटरनेट बैंकिंग है, तो आप अनुरोध और पूछताछ टैब के तहत अपने ऑनलाइन बचत खाते में लॉगिन करके और "नया पीपीएफ खाता" लिंक पर जाकर एक सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोलने का अनुरोध भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन सार्वजनिक भविष्य निधि खाते का प्रबंधन करना बहुत सुविधाजनक है क्योंकि आप नवीनतम ब्याज दर, परिपक्वता की तारीख, खाता खोलने की तारीख और अपनी बैंक शाखा का दौरा किए बिना नवीनतम खाता विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

SBI में पीपीएफ खाता खोलने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

यदि आपको एसबीआई में पीपीएफ खाता खोलना है तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है;
फॉर्म ए, पहचान का प्रमाण और एसबीआई की आवश्यकता के अनुसार पता, अपने पैन कार्ड की कॉपी, पासपोर्ट आकार की तस्वीर और नामांकन के लिए फॉर्म।

क्या मेरे पास कई पीपीएफ खाते हो सकते हैं?

नहीं, एक व्यक्ति के पास एक समय में केवल एक सार्वजनिक भविष्य निधि खाता हो सकता है। हालाँकि, आप एक नाबालिग के लिए एक खाता खोल सकते हैं, जिसके लिए आप एक अभिभावक हैं।

क्या मैं HUF (हिंदू अविभाजित परिवार) के रूप में पीपीएफ खाता खोल सकता हूं?


नहीं, HUF के रूप में PPF खाता खोलने की अनुमति नहीं है।

क्या नामांकन की सुविधा उपलब्ध है?

हां, आप अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में एक या एक से अधिक व्यक्तियों को नामांकित कर सकते हैं। आप अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते को खोलने के दौरान या अपने खाते को खोलने और सक्रिय करने के बाद भी नामांकन कर सकते हैं। नाबालिग के खाते में नामांकन की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, आप अपने खाते में किसी ट्रस्ट को नामित नहीं कर सकते हैं।

क्या मैं अपने पीपीएफ खाते को डाकघर से बैंक में स्थानांतरित कर सकता हूं?

हां, आप अपने खाते को पोस्ट ऑफिस से किसी भी बैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं जो सरकार द्वारा अधिकृत है। यह सेवा पूरी तरह से नि: शुल्क है।

मैं अपने पीपीएफ अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूँ?

आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं। बस अपनी पासबुक अपडेट करवा लें। यदि आपने अपने खाते को अपने बचत खाते के साथ जोड़ा था, तो आप अपने बचत खाते के इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करके अपने पीपीएफ अकाउंट में राशि की तुरंत जाँच कर सकते हैं।

PPF खाते में वर्तमान ब्याज दर कैसे पता करें?

आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जहां आपका खाता है, वहां जाकर आप सार्वजनिक भविष्य निधि खाते की मौजूदा ब्याज दर जान सकते हैं। आप इस लिंक पर भी सार्वजनिक भविष्य निधि खाते की वर्तमान ब्याज दर जान सकते हैं।

क्या मैं किसी के साथ संयुक्त रूप से सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोल सकता हूं?

नहीं, आपको संयुक्त रूप से खाता खोलने की अनुमति नहीं है।

सार्वजनिक भविष्य निधि के लिए सालाना न्यूनतम और अधिकतम जमा राशि क्या है?

एक वित्तीय वर्ष में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि रु 500. अधिकतम राशि रु 150000 है। हालाँकि, आप केवल रु100 से अपना खाता खोल सकते हैं। लेकिन एक वर्ष में कुल जमा 500 रुपये से कम नहीं होना चाहिए। आप एक वित्तीय वर्ष में एकमुश्त या अधिकतम 12 किश्तों में अपने PPF अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

क्या होगा अगर मैं किसी भी वर्ष में जमा करने से चूक गया?

नियम के अनुसार, आपको एक साल में न्यूनतम 500 रु अपने PPF खाते में जमा करना होता हैं| लेकिन अगर आप किसी वर्ष में न्यूनतम राशि जमा करने में विफल रहते हैं तो आपको न्यूनतम राशि और ५० रुपये के शुल्क के साथ जमा करने की आवश्यकता है।

क्या मैं अपने पीपीएफ खाते में राशि ऑनलाइन जमा कर सकता हूं?

हाँ, आप अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में ऑनलाइन भी राशि जमा कर सकते हैं। बस आप अपने PPF अकाउंट को अपने सेविंग्स अकाउंट के साथ जोड़ ले और जब चाहे अपने सेविंग्स अकाउंट से अपने PPF अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेंं|

सार्वजनिक भविष्य निधि खाते के लिए वर्तमान ब्याज दर क्या है?

आपकी PPF खाता ब्याज दर परिवर्तन के अधीन है। तो मान लीजिए कि आपको इस तिमाही में 8% ब्याज दर मिल रही है, आपका PPF खाता दर इस स्तर से गिर सकता है या बढ़ सकता है। आपके पीपीएफ खाते पर नवीनतम लागू ब्याज दर 8% है।

पीपीएफ खाते की ब्याज दर की गणना कैसे की जाती है?

यहां एक बोनस टिप है, यदि आप अपने PPF खाते में जमा करने की योजना बना रहे हैं, तो किसी भी महीने के 5 वें दिन से पहले जमा करें क्योंकि नियम के अनुसार ब्याज की गणना 5 वें और महीने के आखिरी दिन के बीच उपलब्ध न्यूनतम शेष राशि पर की जाती है। अर्जित ब्याज को वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन या 31 मार्च को पीपीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है।

अगर मैं पीपीएफ खाते में निवेश करूं तो क्या मैं टैक्स बचा सकता हूं?

हां, सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में निवेश की गई राशि आयकर की धारा 80 C के तहत कटौती के लिए पात्र है। यह सार्वजनिक भविष्य निधि में निवेश का एक और लाभ है। साथ ही, परिपक्वता के बाद प्राप्त राशि पूरी तरह से कर-मुक्त है। लेकिन, किसी भी वर्ष में 150000 रुपये से अधिक जमा नहीं होना चाहिए। 1,50000 से ऊपर की राशि जमा करने पर कोई ब्याज नहीं मिलता है और वह अमाउंट आयकर की धारा 80 C के तहत कटौती के लिए भी एलिजिबल नहीं होती।

मैं अपने पीपीएफ खाते से पैसे कैसे निकाल सकता हूं?

आप फॉर्म C को भरकर परिपक्वता के बाद अपने खाते से सभी राशि निकाल सकते हैं।
7 वें वर्ष से, आप योजना के नियमों द्वारा अनुमति के रूप में एक वर्ष में एक बार राशि निकाल सकते हैं।

क्या कोई एनआरआई सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोल सकता है?

एक एनआरआई को पीपीएफ खाता खोलने की अनुमति नहीं है। हालाँकि, यदि आपने एक निवासी भारतीय के रूप में खाता खोला है और बाद में आप एनआरआई बन गए हैं, तो आप अपनी सदस्यता को गैर-प्रत्यावर्तन आधार पर परिपक्वता तक जारी रख सकते हैं।
गैर-प्रत्यावर्तन आधार का अर्थ क्या है: परिपक्वता राशि को उस देश में वापस नहीं लिया जा सकता है जहां आप वर्तमान में स्थित हैं।

क्या मैं अपना खाता 15 वर्ष से आगे जारी रख सकता हूं?

हां, आप परिपक्वता के बाद भी अपना खाता जारी रख सकते हैं| परिपक्वता से एक वर्ष पहले शाखा या डाकघर पर जाएं जहां आपका सार्वजनिक भविष्य निधि खाता है और फॉर्म एच भरें और जमा करें। आपके खाते को जमा राशि के साथ 5 साल के लिए बढ़ाया जाएगा।
आप परिपक्वता के बाद जमा किये बिना भी अपना खाता जारी रख सकते हैं।

क्या मैं अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते पर ऋण ले सकता हूं?

हां, आप कुछ शर्तों के अधीन, अपने पीपीएफ खाते में 3rd वित्तीय वर्ष से 6 वें वित्तीय वर्ष तक   ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आपको 36 महीनों के भीतर ऋण चुकाना होगा।

सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में विभिन्न प्रकार के फॉर्म क्या हैं और उन्हें कैसे प्राप्त करें?

सार्वजनिक भविष्य निधि खाते को संचालित करने के लिए कुल 15 प्रकार के फॉर्म उपलब्ध हैं। आप उन्हें इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं। हर फॉर्म का उपयोग विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट कैसे खोलें?

आप अपने सार्वजनिक भविष्य निधि खाते को एक डबल-हैंडेड या उससे ऊपर के डाकघर में खोल सकते हैं। आप इस लिंक पर एक पोस्ट ऑफिस में अपना सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोलने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सार्वजनिक भविष्य निधि खाते की ब्याज दरों में कोई अंतर नहीं है चाहे वह बैंक में हो या डाकघर में।

मुझे सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में कितना निवेश करना चाहिए?

यदि आपने अभी-अभी कमाई करना शुरू किया हैं और आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए एक पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं, तो आपको इक्विटी केंद्रित पोर्टफोलियो की आवश्यकता है क्योंकि यह आपको लंबी अवधि में इन्फ्लेशन बीटिंग रिटर्न प्रदान कर सकता हैं।

मेरे अनुसार, आपको सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में अपनी निवेश योग्य पूंजी का 10% से अधिक निवेश नहीं करना चाहिए। इक्विटी ने लंबी अवधि में सभी निवेश उत्पादों को हराया है। मेरे पास व्यक्तिगत रूप से इस फंड में कुल पूंजी का केवल 5% है और शेष इक्विटी म्यूचुअल फंड और स्टॉक में है। मेरे इक्विटी फंड ने 2010 के बाद से XIRR आधार पर 13% रिटर्न दिया है।

निष्कर्ष

अन्य ऋण निवेश उत्पादों के विपरीत, PPF खाता सबसे पसंदीदा निवेश उत्पादों में से एक है क्योंकि यह उचित वृद्धि के साथ पूंजी की सुरक्षा प्रदान करता है।
आप इसे अपने पोर्टफोलियो के लिए विचार कर सकते हैं, लेकिन इसे इक्विटी से ज्यादा महत्त्व ना दें। यदि आपके पास लंबी अवधि के लिए अपने पोर्टफोलियो पर इन्फ्लेशन बीटिंग रिटर्न प्राप्त करने का सपना है, तो आपके पास पीपीएफ केंद्रित पोर्टफोलियो नहीं होना चाहिए।
यदि आप इक्विटी और डेब्ट उत्पादों का संतुलित पोर्टफोलियो रखना चाहते हैं तो आप इस तरह के अच्छे निवेश उत्पाद से बच नहीं सकते। चुनना आपको है।

क्या आप सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में निवेश कर रहे हैं?
आपका अनुभव क्या है और आप इस उत्पाद को अपने पोर्टफोलियो में कैसे रेट करते हैं?
कृपया सार्वजनिक भविष्य निधि खाते के बारे में अपने विचार नीचे टिप्पणी में साझा करें।

Leave a Reply