CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर फ्री में कैसे प्राप्त करें?

CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर CRIF High Mark Credit Information Services Private Limited द्वारा प्रदान किया जाता है। स्कोर एक क्रेडिट इतिहास के गहन विश्लेषण का परिणाम है।
RBI की घोषणा के अनुसार, भारत में ऐसी चार कंपनियां मौजूद हैं जो क्रेडिट सूचना कंपनियों के रूप में कार्य करने के लिए प्रमाणित हैं। CRIF एक ऐसी कंपनी है। अन्य तीन कंपनियां ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स और एक्सपेरियन हैं।
सभी बैंक्स तथा क्रेडिट संसथान ब्यक्तियो के करो के लेन देन को CICs के साथ शेयर करते हैं जो क्रेडिट सूचना रिपोर्ट बनाती हैं।
क्रेडिट सुचना रिपोर्ट के एक भाग में क्रेडिट स्कोर को प्रस्तुत किया जाता हैं|
CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर 300-900 की सीमा में प्रस्तुत किया गया है। यदि आपका स्कोर 300 है, तो यह सबसे कम स्कोर है। 900 का स्कोर सर्वोच्च स्कोर है।

एक कंपनी के रूप में CRIF क्या है?

CRIF एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो क्रेडिट सॉल्यूशंस, एनालिटिक्स, प्रोसेसिंग, आउटसोर्सिंग और व्यावसायिक जानकारी में सेवाओं को प्रदान करती है।
भारत में, यह CRIF हाई मार्क क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के रूप में कार्य करता है। यह भारत का एकमात्र क्रेडिट ब्यूरो है, जिसमें MSME, माइक्रोफाइनेंस, रिटेल और वाणिज्यिक सहित उधारकर्ताओं का बहुत बड़ा हिस्सा शामिल हैं. कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

CRIF क्रेडिट रिपोर्ट कैसे पढ़ें?

सीआरआईएफ क्रेडिट रिपोर्ट पढ़ना आसान है क्योंकि यह खंडों में विभाजित है और प्रत्येक अनुभाग व्यक्ति के बारे में विशेष जानकारी प्रस्तुत करता है। आप CRIF क्रेडिट रिपोर्ट के प्रत्येक अनुभाग के बारे में नीचे जानकारी पा सकते हैं।

1. Inquiry input information:
यह रिपोर्ट का पहला भाग है। इस भाग में मुख्य रूप से व्यक्ति के बारे में आधारभूत जानकारी होती है जैसे उसका नाम, लिंग, संपर्क नंबर, पहचान, वर्तमान पता इत्यादि। यदि आप अपनी रिपोर्ट पढ़ रहे हैं तो सभी जानकारी को देखें और पुष्टि करें कि वह सभी सही हैं और आपकी हैं।
2. CRIF HIGHMARK Score:
यह रिपोर्ट का दूसरा खंड है। इस खंड में, आपका क्रेडिट स्कोर दिया जाता है।
3. Personal Information- Variations
रिपोर्ट के इस भाग में, आपकी व्यक्तिगत जानकारी में भिन्नताओं के बारे में जानकारी साझा की गई है। उदाहरण के लिए, पता, मोबाइल नंबर, नाम भिन्नता (राहुल कुमार बनाम कुमार राहुल) में बदलाव इस खंड में दिखाया जाता हैं।
4. Account Summary:
इस अनुभाग में खातों (सक्रिय / निष्क्रिय), अतिदेय, वितरित राशि और वर्तमान शेष राशि के बारे में जानकारी दर्ज की जाती हैं। इस खंड में पिछले 24 महीनों में की गई पूछताछ और पिछले 6 महीनों में खोले गए नए खातों के बारे में भी जानकारी शामिल की जाती हैं।
5. Account Information:
यह भाग क्रेडिट के बारें में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हैं। यहाँ सक्रिय खातों, बंद खातों, अंतिम भुगतान की तारीख, बकाया राशि के बारे में जानकारी साझा की जाती हैं। यह खंड एक क्रेडिट सूचना रिपोर्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आपको बहुत बारीकी से जांचना चाहिए।
रिपोर्ट के शेष खंड हैं, inquiry done by lenders, comments and appendix.

क्या CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए कोई एल्गोरिदम है?

आपके CRIF क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए कोई लिखित सूत्र नहीं है। हालाँकि, यदि आप रिपोर्ट पढ़ते हैं तो आप पाएंगे कि कुछ प्रमुख तत्व हैं जो क्रेडिट स्कोर की गणना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।वे प्रमुख तत्व हैं;
Payment history: स्कोर गणना में एक अत्यंत प्रभावशाली तत्व|
Age and type of credit: इसे स्कोर गणना के लिए एक अत्यधिक प्रभावशाली तत्व के रूप में जाना जाता है।
% of the credit limit used: अत्यधिक प्रभावशाली तत्व।
Total balances/debt: मध्यम प्रभावशाली तत्व।
Recent credit behavior: कम प्रभावशाली तत्व|
Available credit: यह क्रेडिट स्कोर की गणना करने में सबसे कम प्रभावशाली तत्व है।

क्या सीआरआईएफ क्रेडिट स्कोर अन्य सीआईसी स्कोर से अलग है?

अन्य सीआईसी की तरह, सीआरआईएफ क्रेडिट स्कोर क्रेडिट इतिहास के गहन विश्लेषण के बाद दिया जाता है। इसलिए, यह संभव है कि यदि आप सभी सीआईसी से अपना स्कोर प्राप्त करते हैं, तो अलग-अलग हो सकते हैं।
हालांकि, प्रत्येक CIC के पास अपनी स्कोर रेंज होती है जिसमें उधारकर्ताओं के जोखिम प्रोफाइल का एक स्पष्ट वर्गीकरण होता है।
उदाहरण के लिए, मैंने 3 CIC, TransUnion CIBIL, Experian और CRIF से क्रेडिट स्कोर के लिए अनुरोध किया था और मैं सभी 3 रिपोर्टों में खुद को कम-जोखिम प्रोफ़ाइल श्रेणी के अंतर्गत पाता हूं। साथ ही, सभी रिपोर्ट स्पष्ट रूप से मेरे सभी क्रेडिट इतिहास को सही ढंग से दर्शाती हैं।

क्या मुझे किसी भी क्रेडिट के लिए आवेदन करने से पहले अपने स्कोर की जांच करनी चाहिए?

हां, मुझे लगता है कि आपको नए क्रेडिट कार्ड / ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को जांचना चाहिए क्योंकि यदि यह अच्छी सीमा में नहीं है तो आपका आवेदन अस्वीकार हो सकता है।
एक अस्वीकृत एप्लिकेशन आपके क्रेडिट स्कोर को और डाउनग्रेड करता है। आपको क्रेडिट के लिए सीधे बैंक या वित्तीय संस्थान में आवेदन करने के बजाय पहले अपने स्कोर को सुधारना चाहिए।

मैं एक अच्छा CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर कैसे बनाये रख सकता हूँ?

यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है, तो आपको अपने स्कोर के लिए कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, समय पर अपने सभी क्रेडिट का भुगतान करने में संगत रहें।

आपको इसे इस तरह समझने की जरूरत है, जैसे की आप अपने स्वास्थ्य की परवाह करते हैं, उसी तरह से आपको अपने फाइनेंसियल हेल्थ की परवाह करनी चाहिए। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर अच्छे फाइनेंसियल हेल्थ की पहचान हैं।

मैं एक अच्छा CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर कैसे बनाये रख सकता हूँ?

यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है, तो आपको अपने स्कोर के लिए कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, समय पर अपने सभी क्रेडिट का भुगतान करने में संगत रहें।

आपको इसे इस तरह समझने की जरूरत है, जैसे की आप अपने स्वास्थ्य की परवाह करते हैं, उसी तरह से आपको अपने फाइनेंसियल हेल्थ की परवाह करनी चाहिए। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर अच्छे फाइनेंसियल हेल्थ की पहचान हैं।

CRIF हाई मार्क क्रेडिट स्कोर में सुधार कैसे करें?

यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम-जोखिम वाले उधारकर्ता के अंतर्गत नहीं आता है, तो आपको तुरंत इस पर काम करने की आवश्यकता है। इसमें सुधार करना जरूरी है। अपने अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य को वापस पाने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
1. पहले अपनी रिपोर्ट देखें और पुष्टि करें कि सारी जानकारी सही है और आपकी है। रिपोर्ट में किसी भी अस्पष्टता को तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।
2. अपने क्रेडिट इतिहास की जांच करें और मूल्यांकन करें कि आपका स्कोर अच्छा क्यों नहीं हैं।यदि आप अपने ऋण का भुगतान करने में नियमित नहीं हैं, तो आपको यहां तत्काल सुधार की आवश्यकता है।
3. क्या आप अपने क्रेडिट बैलेंस का जिम्मेदारी से उपयोग कर रहे हैं?
यदि आपको क्रेडिट कार्ड की सीमा हमेशा समाप्त हो जाती है, तो आपको यहां सुधार करने की आवश्यकता है। यदि आपको कुछ पैसे हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड के बकाये का भुगतान करने की आदत डालें।
4. यदि आपके पास पहले से ही कई क्रेडिट हैं, तो क्रेडिट कार्ड या नए ऋण के लिए नई पूछताछ न करें। ऐसे लोग हैं जो ऐसी पूछताछ बार बार करते हैं जो उनके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हालाँकि, उनमें से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह सब उनके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है।

मैं अपने क्रेडिट स्कोर को CRIF HIGHMARK से मुफ्त में कैसे प्राप्त कर सकता हूँ।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी सीआईसी को उधारकर्ताओं को सालाना एक क्रेडिट रिपोर्ट उपलब्ध करानी होती है। तो आप एक वर्ष में 4 क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में चिंतित हैं और इसे बहुत अच्छी श्रेणी में रखना चाहते हैं, तो आप एक सीआईसी से हर तिमाही में एक रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं।

इस तरह आप प्रत्येक तिमाही में एक नई रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं और अपने क्रेडिट इतिहास पर कड़ी नज़र रख सकते हैं। हमने आपको CIBIL और Experian से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने का तरीका पहले ही बताया हैं।

CRIF से अपनी रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं।

1. Login to https://cir.crifhighmark.com/Inquiry/B2C/B2CFFCRPortal.action
2. Click on “Get Your Free Credit Score Now” tab
3. A pop up appears on the screen
4. Write your email ID and click on “Get my Report” tab
5. An inquiry submission screen appears; fill up all the details to get your credit score and report.

Leave a Reply